दोस्तों दुनिया में प्रत्येक शख्स हमेशा अजनबी व्यक्तियों से बात करना पसंद नहीं करते है। वहीं अमेरिका के एक शख्स रॉब लॉलेस Rob Lawless ने मानवीय संपर्क को बचाने के लिए प्रतिदिन अजनबी व्यक्तियों से मिलकर इस धारणा को गलत सावित कर दिया है।

अमेरिका के फिलाडेल्फिया में रहने वाले 28 वर्षीय रॉब लॉलेस (Rob Lawless) हैं। जिन्होंने आज के डिजिटल और तकनीकी युग में मानवीय संपर्क को बचाने के लिए प्रतिदिन कोई न कोई एक अजनबी व्यक्ति से मिलते है उनसे बातचीत करते है और साथ ही अजनबी व्यकित के साथ फोटो भी क्लिक करते करते है।

उन्होंने अपने मिशन की शुरुआत November 2015 से की। उन्होने अपने जीवन मे कम से कम 10 हजार अजनबी व्यक्तियों से मिलने का लक्ष्य रखा था और पिछले चार सालों से उन्होंने 2800 अजनबी व्यक्तियों से बातचीत करके अपने मिशन की शुरुआत कर दी।

उनका कहना है कि आज के डिजिटल और तकनीकी के दौर में मानवीय संपर्क को बचाने के लिए और अलग-अलग अजनबी व्यक्तियों से मिलकर अपना कीमती समय बिताने का सबसे बेहतर तरीका है।

28 वर्षीय रॉब लॉलेस Rob Lawless के मुताबिक उन्हे अपनी कॉलेज की पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद उनको एक बड़ी कंपनी में नौकरी मिली जहां पर उन्होंने काम के दौरान महसूस किया कि वे जिस तरह लोगों से व्यक्तिग्त रूप से मिलते थे, वह आज के समय में कहीं खो गई है।

उन्हें प्रतिदिन नये-नये व्यक्तियों से मिलने का शौक था, परंतु एक बड़ी कंपनी में नौकरी ज्वाइन करने के बाद उनका नये-नये व्यक्तियों से मिलने का शौक लगभग कम हो गया। कंपनी में रोज़-रोज़ एक ही व्यक्तियों से मिलकर वे ऊबने लगे और नये व्यक्तियों से मिलने और उन्हें अपना मित्र बनाने के लिए आतुर होने लगे।

जिसके लिए एक प्रोजेक्ट के तहत सन 2015 में उन्होंने 10 हजार अजनबी व्यक्तियों से मिलने और उन्हें अपना मित्र बनाने का लक्ष्य रखकर शुरू किया। इसके लिए उन्होंने सन 2016 में अपनी नौकरी से इस्तीफा देकर अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अजनबी व्यक्तियों से मिलने और जान-पहचान बनाने में लग गए।

Read More : 803 किलो का कद्दू, बना अनोखा रिकॉर्ड, जीते 1.60 लाख रुपये।

उन्हों अपनी पढ़ाई फ़ाइनेंस में की थी। उनका कहना है कि वे अपनी दिनचर्या की शुरूआत सुबह जिम से करते है और उसके बाद वे किसी भी स्थान पर कुछ अजनबी व्यक्तियों से कुछ समय के लिए बातचीत करते हैं।

वे कॉफी शॉप या फिर किसी समुद्र किनारे बीच पर अजनबी व्यक्तियों से मुलाक़ात के दौरान जान-पहचान बनाते हैं। वे लगभग एक घंटे तक अजनबी व्यक्तियों से मिलकर एक-दूसरे के बारे में जानने की कोशिश करते हैं और कभी-कभी उनकी ये मुलाक़ात निराशाजनक भी रहती है।

Read More : नोएडा मे अनोखा रेस्टोरेंट, हवा मे 160 फीट ऊंचाई पर खाते है खाना।

लॉसेस अजनबी व्यक्तियों से मिलने के बारे में बताते हैं अपना समय बिताने और लोगों से संपर्क बनाने के लिए अलग-अलग व्यक्तियों से बातचीत करने का ये सबसे बेहतर तरीका है। आज जिस तरह लोग सोशल मीडिया के जरिये एक-दूसरे से संपर्क बनाकर बातचीत करना कम होता जा रहा हैं इसलिए उन्होने अपने इस प्रोजेक्ट “दोस्त बनाओ “को शुरू किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here