pumpkin festival in Canada win by husband and wife.

दोस्तों आपने कद्दू तो काफ़ी देखें होंगे और उनकी सब्ज़ी भी बनाकर खाई होगी। परन्तु क्या आपने कभी 803 किलो का कद्दू देखा है, यदि नहीं तो आपको जरूर साल मे एक बार लागने वाले पम्पकिन फेस्टिवल में जाना चाहिए। इस बार के पम्पकिन फेस्टिवल Pumpkin Festival मे वहां 803 kg का कद्दू सभी को देखने को मिला। जो अपने आप में कीर्तिमान रिकॉर्ड है।

pumpkin festival

जी हां, हम बात कर रहे हैं कनाडा के ब्रुस काउंटी में स्थित गांव पोर्ट एल्गिन में शनिवार के दिन 33वां कद्दुओं का पम्पकिन फेस्टिवल मनाया गया। जिसमें कई प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उन्हीं में से एक कैमरॉन के जेन हंट और फिल हंट दंपती ने अपने साथ 803.54kg (1771 पाउंड) के वजन वाला कद्दू अपने साथ लेकर इस फेस्टिवल में लेकर आये और अपने सबसे बड़े कद्दू का खिताब प्राप्त करके जीत हासिल की।

Read More : शरद माथुर ने ऑयल पेंट से लिखी 3 हजार पन्नों की सम्पूर्ण रामचरित मानस।

पम्पकिन फेस्टिवल Pumpkin Festival मे जीतने पर उन्हे 3,000 कनाडियन डॉलर (1.60 लाख रुपए) के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दरअसल, सन 1990 से ही जेन और फिल हंट को खेतों में बड़ी-बड़ी सब्ज़ियां उगाने की प्रतियोगिता को देखने का बहुत शौक था।

जेन को भी बड़ी-बड़ी सब्ज़ियां उगाने की प्रतियोगिता में शामिल होना था और अपना रिकॉर्ड भी बनाने की इच्छा रखते थे। जो सन 2019 में जाकर पूरा हुआ।

जेन के मुताबिक इस बात पर कोई सन्देह नहीं है कि हमारी पूरी एक टीम की कड़ी मेहनत का फल है जो आप सभी के सामने परिणाम स्वरूप है। कनाडा के जेन हंट के मुताबिक बड़ी-बड़ी सब्जियां उगाने के लिए उन्होंने सबसे पहले खेत की जमीन को साफ़ किया और उसमें कद्दू के बीजों को सलीके से साफ करके ठीक से लगाया।

Read More : नोएडा मे अनोखा रेस्टोरेंट, हवा मे 160 फीट ऊंचाई पर खाते है खाना।

कुछ समय पश्चात उस जगह के आस-पास खरपतवारों को काटकर हटाया। बीजों को लगाने के बाद ही वर्मी कम्पोस्ट यानी केंचुआ खाद का इस्‍तेमाल किया जिसके द्वारा खेतो की मिट्टी मे नमी होने लगी और पौधे की जड़ों को विकसित होने के लिए प्रायप्त जगह मिल पाई।

इसके अलावा उन पौधों के लिए प्रतिदिन देखभाल करने लगे जिसका परिणाम और लगातार देखभाल करने की वजह से 803.45 kg का कद्दू उगा पाने में सक्षम हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here