Fly Dining Restaurant in Noida, Serves food at 160 feet up in the air.

दोस्तों आप ने बहुत से रेस्त्रां देखें होंगे और उसमें भोजन भी किया होगा किया होगा, इसके अलावा आपने बहुत हवाई यात्रा का भी अनुभव भी लिया होगा परन्तु क्या आप ने कभी अपने जीवन में 160 फीट की ऊंचाई पर बने रेस्त्रां में भोजन करने का अनुभव लिया है और यदि नहीं तो आप सभी के लिए एक ऐसा ही हवा मे तैरता हुआ 160 फीट की ऊंचाई पर रेस्त्रां है जिसमें आप सभी को खाना खाने के साथ ही रोमांच से भरपूर अनुभव मिलेगा। Fly Dining Restaurant in Noida.

fly dining restaurant in noida serves food at 160 feet up in the air
सौजन्य से Facebook

जी हां, हम बात कर रहे हैं नोएडा के सेक्टर 38 A में बने Fly Dining Restaurant Noida फ्लाई डायनिंग रेस्त्रां की, जो कुछ समय से सुर्खियों में हैं। यह रेस्त्रां जमीन से 160 फीट की ऊंचाई पर फ्लाई डायनिंग टेबिल के नाम से बना हुआ है। जिसमें लोगों को खाना खाने के साथ-साथ एक अनोखा एडवेंचर्स का अनुभव भी प्राप्त होता है। आप शायद ही इस यादगार लम्हे हो भुला पाये। इस एड्वेंचर डाइनिंग रेस्तरां मे अधिकांश लोग खाना खाने नहीं बल्कि सेल्फ़ी व अपने फॅमिली, फ्रेंड्स के साथ यादगार लम्हे हो बिताने आते है।

किस व्यक्ति को आया हवाई रेस्त्रां का आइडिया।

इस हवाई रेस्त्रां में लोगों को एक यादगार खाने के साथ ही मनोरंजक हवाई डायनिंग का आइडिया निखिल कुमार का था। कुछ वर्ष पहले जब वह दुबई गए थे वहाँ पर उन्होने फ्लाइंग डायनिंग का लुत्फ उठाने के बाद उनके दिमाग मे ये आइडिया आया। उनके मुताबिक इस काम में उनको बहुत सी चुनौतियों और जोखिम से सामना करना पड़ा।

fly dining restaurant in noida serves food at 160 feet up in the air
सौजन्य से Facebook

स्टाफ के लिए की विशेष ट्रेनिंग की व्यवस्था।

निखिल कुमार के मुताबिक इस हवाई रेस्त्रां में काम करने वाले स्टाफ की विशेष ट्रेनिंग दी गई है जिसके लिए उन्हे खास तौर पर जर्मनी के विशेषज्ञों के द्वारा स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। इस रेस्त्रां के संचालक निखिल कुमार ने बताया कि इसमें लोगों की सुरक्षा को खास ध्यान में रखकर क्रेन और उसमें जरूरी उपकरण के मानकों पर विशेष ध्यान दिया गया है।

fly dining restaurant in noida serves food at 160 feet up in the air
सौजन्य से Facebook

समय शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक।

इस रेस्त्रां के खुलने का समय शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक ही खुला रहता है। जिसमें लोगों के बैठने के लिए 24 सीटों की व्यवस्था की गई है। यह रेस्त्रां एक खास क्रेन की मदद से जमीन से 160 फीट की ऊंचाई पर लटकाया जाता है। इस रेस्त्रां में 1 व्यक्ति के लिए केवल 40 मिनट तक का ही समय फिक्स होता है। 40 मिनट के पश्चात इस फ्लाइंग डायनिंग रेस्त्रां को क्रेन के द्वारा जमीन पर उतार लिया जाता है। प्रत्येक सीट के नीचे एक बकलिंग लॉक जैसे फीचर मौजूद है जो सेफ़्टी को ध्यान मे रख कर उपयोग मे लिए गए है। फ्लाइंग रेस्त्रां के सभी उपकरण की जांच-पड़ताल जर्मनी में प्रमाणित करने के पश्चात ही इस्तेमाल मे किया जाता है। क्रेन को छोड़ कर फ्लाइंग रेस्त्रां के सभी उपकरणों की जाँच रोज की जाती है ताकि किसी भी त्तरह की कोई दुर्घटना की संभावना ना रहे।
फ्लाइंग रेस्त्रां पर गर्भवती महिलाओं व छोटे बच्चों को ले जाने की इजाजत नहीं है।

fly dining restaurant in noida serves food at 160 feet up in the air
सौजन्य से Facebook

Read More : शरद माथुर ने ऑयल पेंट से लिखी 3 हजार पन्नों की सम्पूर्ण रामचरित मानस।

लोगों का अनुभव।

इस रेस्त्रां में अधिकांश लोग अपने किसी यादगार दिन को यादगार लम्हे मे बदलने आते है। कुछ लोग अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करने तो कुछ कपल अपनी एनिवर्सरी सेलिब्रेट करने आते है। हमारी बात रोहित जो की दिल्ली के ही रहने वाले है वह अपने दोस्तो के साथ वीकेंड पर कुछ नया एडवेंचर करने के लिए अपने सभी मित्रो के साथ हवा मे 160 फीट ऊंचे रेस्त्रां मे एंजॉय करने के बाद एक ही बात कहते है की यह हमारे देश का अनोखा एडवेंचर है और एस रेस्टोरेन्ट का अलग ही अनुभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here